सापुतारा
सापुतारा

सापुतारा में घूमने के लिए बढ़िया पर्यटन स्थल

सापुतारा 

सापुतारा गुजरात का सबसे सुंदर और अद्भुत हिल स्टेशन है। कहा जाता है कि भगवान श्री राम चंद्र और सीता माता जी ने अपने वनवास के 11 वर्ष इस जगह के आस पास बिताये थे। सापुतारा अपनी खूबसूरती, हरे भरे जंगल, पहाड़ो और जंगल के लिए प्रसिद्ध है। सापुतारा अपने ट्रेकिंग मार्ग के लिए भी प्रसिद्ध है। आप यहाँ पर आकर ट्रेकिंग भी कर सकते हैं और सुंदर और अद्भुत पहाड़ो और जंगलों का आनंद ले सकते हैं।

सापुतारा में रुकने के लिए बढ़िया होटल्स :-

अगर आप सापुतारा घूमने आना चाहते हैं तो आपको यहाँ रुकने की बढ़िया जगह के बारे में भी पता होना चाहिए। नहीं तो यहाँ पर आने के बाद रुकने की बढ़िया जगह ढूंढने में परिशानी हो सकती है इस लिए यह है कुछ सापुतारा के बढ़िया होटल्स जिनमे आप रुक सकते हैं और विश्राम कर सकते हैं

1). होटल आनंदो, सापुतारा

2). होटल लेक व्यू, सापुतारा

3). होटल कसार पैलेस, सापुतारा

4). मानस होमस्टे, सापुतारा

5). क्लब महिंद्रा हैटगाड़, सापुतारा

आप इन सब होटल्स पर बुकिंग इन की वेब साइट पर जाकर भी कर सकते हैं, या फिर आप यहाँ आकर भी होटल का रूम किराये पर ले सकते हैं।

सापुतारा में घूमने के लिए बढ़िया पर्यटन स्थल :-

गिरा वॉटरफॉल

गिरा वॉटरफॉल सापुतारा का एक मुख्य पर्यटन स्थल है। अगर आप सापुतारा में किसी शांत जगह की तलाश कर रहे है तो सापुतारा में स्तिथ गिरा वॉटरफॉल एक बहुत बढ़िया जगह है, यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बहूत ही बढ़िया जगह है। अगर आप अपने परिवार और दोस्ते के साथ किसी शांत जगह की तेलाश कर रहे है तो आप एक बार यहाँ जरूर आये और उनके साथ यहाँ पर समय व्यतीत करे आपको अच्छा लगेगा।

सापुतारा झील

सापुतारा झील सापुतारा की सबसे सुंदर और लोकप्रिय झील है। यह झील सापुतारा से लगपग 1.5 किमी की दुरी पर स्तिथ है। यह झील सापुतारा के सबसे प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट में से एक है। इस झील के आस पास कई सारे बाग है, कई खरीदी करने के लिए दुकाने है और खाने पिने की दुकानें है जो इस जगह को और भी सुंदर और पिकनिक मनाने लायक बनाती है। इस झील में आप बोटिंग करने का भी आंनद ले सकते हैं। इस जगह के पास की हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेती है।

लेक गार्डन

सापुतारा झील के पास ही लेक गार्डन स्तिथ है, यह लेक गार्डन सापुतारा झील के किनारे पर स्तिथ है। यह गार्डन बहुत ही सुंदर है। इस लेक गार्डन के आस पास कई प्रजातियों के पेड़ पौधे स्तिथ है जो इस लेक गार्डन की खूबसूरती को और भी बढ़ा देते हैं। लेक गार्डन में घूमने का उत्तम समय शाम का समय माना जाता है। लेक गार्डन के पास स्तिथ सापुतारा झील से बह कर आने वाली हवा यहा के मौसम को और भी सुहावना बना देती है।

सनसेट पॉइंट

सापुतारा में एक ऐसी जगह है जो सुन व्यू के लिये जानी जाती है। यहाँ पर आकर आप सूरज को उगते हुए और सूरज को डूबते हुए देख सकते हैं। सूर्य उदय और सूर्य अस्त के समय यहाँ की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। यहाँ का नजारा देखकर आप आनंदित महसूस करेंगे। सनसेट पॉइंट सापुतारा के बढ़िया पर्यटन स्थलों में से एक स्थल है। सूर्य उदय और सूर्य अस्त का नजारा आप चोटी की ऊँचाई से देख सकते हैं और चोटी पर चढ़ने के लिए आपको ट्रेकिंग करनी होगी, यह ट्रेकिंग आपकी यात्रा को और भी मजेदार बना देती है।

सापुतारा आदिवासी संग्रहालय

सापुतारा में आदिवासी संग्रहालय मौजूद है जो यहा का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। सापुतारा की मुख्य आबादी यहाँ पर रहने वाले आदिवासी समुदाय के लोग है। अगर आप इन आदिवासियो के जीवन के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको एक बार यहाँ जरूर आना चाहिए। आपको यहाँ पर इन आदिवासियों के जीवन से सम्बंदित चीज़े जैसे इनके कपडे, इनके बर्तन, इनके शस्त्र, इनकी कला के कुछ नमूने देखने को मिलेगे जो आपको एक अनोखा और अद्भुत अनुभव देंगे।

पांडव गुफा सापुतारा

पांडव गुफा एक बहुत ही बढ़िया और सुंदर स्थल है जो सापुतारा में स्तिथ है। यह गुफा एक इतिहासिक गुफा है। कहा जाता है कि जब पांडवो को 12 वर्ष का वनवास हुआ था तब पांडवो ने अपने विश्राम करने के लिये इस गुफा को चुना था। इस वजह से इस गुफा का नाम पांडव गुफा रख दिया गया है। आप इन गुफाओं तक ट्रेकिंग करके पहुंच सकते हैं, जो इस यात्रा को और भी मजेदार और रोमांचक बना देती है।

स्टेप गार्डन

स्टेप गार्डन सापुतारा में पिकनिक मनाने के लिए बहुत ही बढ़िया जगह है। यहाँ पर बच्चो के खेलने के लिए स्पोर्ट एरिया भी है जहाँ पर बच्चे मस्ती कर सकते हैं, बच्चो को यह स्पोर्ट एरिया बहुत ही ज्यादा पसंद आता है। स्टेप गार्डन सापुतारा का एक बढ़िया आकर्षण का केंद्र है। यह यात्रियों के घूमने के लिए एक बहुत ही बढ़िया जगह है। इस गार्डन को स्टेप पैटर्न से बनाया है, जिस वजह से इसे स्टेप गार्डन कह कर बुलाया जाता है। इस गार्डन में आपको पौधों और फूलों की कई तरह की किस्मे देखने को मिलेगी।

इको पॉइंट

अगर आप सापुतारा में प्रकृति की असली झलक देखने चाहते हैं तो आप सापुतारा में स्तिथ इको पॉइंट में आ सकते हैं और यहाँ की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। इको पॉइंट से आप इस जगह के आस पास स्तिथ जगहों को आसानी से देख सकते हैं। यह स्थल सापुतारा घूमने आए यात्रियों के आकर्षण का केंद्र है।

पूर्णा वन्यजीवन अभ्यारण

पूर्णा वन्यजीवन अभ्यारण 160 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ वन है जो सापुतारा से 70 किमी की दुरी पर स्तिथ है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। इस वन के क्षेत्र में पूर्णा नाम की नदी बहती है जिस ऊपर इस वन्यजीवन अभ्यारण का नाम रखा गया है। इस वन में आपको 700 से भी अधिक पेड़ पौधों की प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी। इनके अलावा आप यहाँ पर 139 प्रवासी पक्षियों की प्रजातयो और 100 से भी अधिक तरह की मकड़ियां देख सकते हैं। अगर आप जीवन में कुछ ऐड्वेंचर करना चाहते हैं तो आप एक बार जरूर आये और यहाँ की खूबसूरती को अच्छे से देखे।

About Narvil News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

माथेरान

महाराष्ट्र में स्तिथ प्रसिद्ध पर्यटन स्थल माथेरान

माथेरान माथेरान एक बहुत ही खूबसूरत पर छोटा हिल स्टेशन है, जो महाराष्ट्र में स्तिथ ...