उदित नारायण
उदित नारायण

रोमांटिक गानों के लिए मशहूर है दिग्गज गायक उदित नारायण

अपनी गायकी से लाखों दिलों को जीतने वाले, बॉलीवुड के मशहूर गायक उदित नारायण का जन्म 1 दिसम्बर 1955 को नेपाल के एक मैथिली ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उदित नारायण के पिता हरे कृष्णा झा नेपाली और माता भुवनेश्वरी झा भारतीय थी। उदित नारायण का पूरा नाम उदित नारायण झा है। उदित नारायण का ननिहाल भारत के बिहार राज्य में था, जिसके कारण बिहार से उनका गहरा लगाव रहा। उदित को बचपन से ही गाने का शौक था। उदित नारायण की स्कूली शिक्षा पी.बी. स्कूल, राजबिराज से पूरी हुई जो नेपाल में स्थित है। उदित नारायण के पिता एक साधारण किसान थे, जो अपने बेटे को डॉक्टर बनाना चाहते थे| लेकिन उदित नारायण को बचपन से संगीत में गहरी रूचि थी, इसलिए अपनी प्राथमिक शिक्षा के दौरान ही उदित ने, संगीत की भी शिक्षा लेनी शुरू कर दी। उन्होंने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत रेडियो नेपाल में मैथिली और नेपाली लोक गीतों से की। इसके बाद उदित को नेपाली फिल्म ‘सिंदूर’ में गाना गाने का मौका मिला। उदित साल 1978 में नेपाल से भारत आ गए और बॉलीवुड का रुख किया।

 

साल 1980 में आई बॉलीवुड फिल्म ‘उन्नीस-बीस ‘ में उन्हें महान गायक मोहम्मद रफी के, साथ ‘मिल गया मिल गया’ गाना गाने का मौका मिला, लेकिन यह फिल्म उदित को पहचान दिलाने में नाकाम रही। साल 1989 में उदित को आमिर खान की डेब्यू फिल्म ‘क़यामत से क़यामत तक’ में ‘पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा…’ गाना गाने का मौका मिला। यह फिल्म हिट रही और फिल्म का यह गाना लोगों की ज़ुबान पर चढ़ गया। इस गाने ने उदित को रातों-रात स्टार बना दिया। फिल्म के इस गाने के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक, फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके बाद उदित ने कई फिल्मों में हिट गाने गाये हैं। उदित ने अब तक मैथिली, कन्नड़,  गुजराती, मराठी, तमिल, तेलगु, मलयालम, सिंधी, पंजाबी, ओडिया, मणिपुरी, भोजपुरी और बंगाली सहित कुल 36 भाषाओं में तकरीबन 25 हजार से भी ज्यादा गानों को अपनी आवाज़ दे चुके हैं। हमेशा मुस्कुराते रहने वाले उदित नारायण, बॉलीवुड में रोमांटिक गाने के लिए भी मशहूर हैं। उन्होंने हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक रोमांटिक गाने गाये हैं, जिसे सुनकर आज भी हर कोई मंत्र मुग्ध हो जाता है।

 

अपनी खूबसूरत गायकी से हर किसी को दीवाना बनाने वाले उदित नारायण के द्वारा गाये गए कुछ रोमांटिक गानों में आये हो मेरी जिंदगी में(राजा हिंदुस्तानी), राजा को रानी से प्यार(अकेले हम अकेले तुम), इश्क हुआ(इश्क), भोली सी सूरत(दिल तो पागल है), जो भी कसमें (राज),  आदि शामिल हैं। उदित ने 1984 में रंजना झा से गुपचुप तरीके से शादी की। इसका खुलासा तब हुआ जब उदित ने बिना तलाक लिए साल 1985 में उदित ने नेपाली फोक गायिका दीपा नारायण झा से शादी कर ली। जिसके बाद रंजना ने उदित पर बिना तलाक लिए दूसरी शादी करने का आरोप लगाते हुए, सभी के सामने अपनी शादी का खुलासा किया।

 

इस घटना के बाद उदित नारायण काफी विवादों में रहे और उन्हें कोर्ट के भी चक्कर लगाने पड़े, लेकिन जल्द ही उदित और रंजना अलग हो गए और उदित अपनी दूसरी पत्नी दीपा के साथ रहने लगे। उदित नारायण ने अपनी पत्नी दीपा के साथ “दिल दीवाना” नामक एक पॉप एलबम में कार्य किया है। उदित और दीपा का एक बेटा आदित्य नारायण है, जो कि एक सिंगर, एंकर और एक्टर है। उदित नारायण को साल 2009 में भारत सरकार द्वारा ‘पद्मश्री अवॉर्ड’ से नवाजा गया था। अपनी जादू भरी आवाज़ की वजह से उन्हें तीन बार बेस्ट सिंगर का नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है। जिसमें साल 2002 में फिल्म “लगान” के गाने मितवा.. दूसरी बार फिल्म “जिंदगी खूबसूरत है” के गाने छोटे-छोटे सपने और तीसरी बार फिल्म “स्वदेश” के गाने यह तारा वह तारा.. के लिए उन्हें यह खिताब दिया गया। इसके साथ ही उन्हें पांच बार सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का फिल्म फेयर अवार्ड भी दिया गया है। उन्हें यह अवार्ड फिल्म क़यामत से क़यामत तक, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, राजा हिंदुस्तानी, हम दिल दे चुके सनम, लगान जैसी सुपरहिट फिल्मों के लिए मिले।

 

साल 2016 में उदित को संगीत की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए भारत सरकार की ओर से उदित नारायण को पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। बहुमुखी प्रतिभा के धनी उदित नारायणने गायन के अलावा नेपाली फिल्मों में अभिनय भी किया है। इनमें ‘कुसुमे रूमाल’ और ‘पिराती’ प्रमुख है। इसके अलावा उन्होंने भोजपुरी सुपरहिट हिट फिल्म ‘कब होइ गवनवां हमार’ का निर्माण भी किया है। इसके अलावा उदितने साल 2007 में टेलीविजन की दुनिया में कदम रखा और ‘इंडियन आइडल 3’ के जज के रूप में नजर आये। इस सीजन में उनके साथ शो में अनु मलिक और अलीशा चिनॉय भी नजर आई थीं। इस शो के बाद उदित सोनी टीवी के वॉर परिवार में जज के तौर पर नजर आ चुके हैं। इसके अलावा वह ‘सा रे गा मा पा’ जैसे कुछ सिंगिग रियलिटी शो में गेस्ट के रूप में भी नजर आ चुके हैं। अपने चेहरे पर सदैव मुस्कुराहट को साथ रखने वाले उदित नारायणने अपनी मेहनत और कला से संगीत की दुनिया में अपनी पहचान बना कर, आज कई लोगों की प्रेरणा बन चुके है। संगीत की दुनिया में उन्होंने एक अलग मकाम हासिल किया है। वह बॉलीवुड के सबसे सफलतम गायकों में से एक है। उदित नारायण संगीत की दुनिया में अब भी सक्रिय है। देश-दुनिया में उनके चाहने वालों की संख्या लाखों में हैं। संगीत की दुनिया का यह चमकता सितारा आज भी गायन के क्षेत्र में सक्रीय है और अपने मधुर गीतों के जरिये आज भी युवा दिलों पर राज करते हैं।

About Narvil News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

हिंदी फिल्म जगत के मशहूर शायर और गीतकार …. जावेद अख्तर

पापा कहेते है बड़ा नाम करेगा ….. ! बहुमुखी प्रतिभा के धनी मशहूर शायर, लेखक, ...