venkatraman ramakrishnan

नोबेल पुरस्कार विजेता श्री वेंकटरमन रामकृष्णन कहते हैं, साइंस और टेक्नोलॉजी आगे चलकर देश की मदद कर सकता है

श्री वेंकटरमन रामकृष्णन भारत में जन्में ब्रिटिश अमेरिकी संरचनात्मक जीवविज्ञानी हैं, जो राइबोसोम और आणविक क्रिस्टलोग्राफी की संरचना के लिए अपने अपने उल्लेखनीय कार्यों के लिए दुनिया में प्रसिद्ध हैं। राइबोसोम आरएनए और प्रोटीन से बना एक कोशिकीय कण है जो कोशिकाओं में प्रोटीन संश्लेषण करता है।

उन्हें 2009 में थॉमस ए. स्टीट्ज़ और एडा योनाथ के साथ “राइबोसोम की संरचना और कार्य के अध्ययन के लिए” रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने राइबोसोम के खास गुण का आविष्कार कर बताया कि यह मैसेंजर आरएनए (एमआरएनए) के अनुक्रम को पढ़ता है और आनुवंशिक कोड का उपयोग करके आरएनए (टीआरएनए) के अनुक्रम का अनुवाद करता है जो अमीनो एसिड के अनुक्रम में जमा रहता है।

वर्तमान में श्री वेंकटरमन रामकृष्णन रॉयल सोसाइटी ऑफ लंदन के अध्यक्ष हैं। इसे औपचारिक रूप से द रॉयल सोसाइटी ऑफ लंदन फॉर इम्प्रूविंग नेचुरल नॉलेज कहा जाता है, जो एक विद्वान समाज और यूके का राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी है। इसकी स्थापना 28 नवंबर 1660 को हुई थी, इसे किंग चार्ल्स द्वितीय द्वारा द रॉयल सोसाइटी के रूप में एक शाही चार्टर प्रदान किया गया था।

श्री वेंकटरमन रामकृष्णन को वेंकी रामकृष्णन के नाम से भी जाना जाता है। उनका जन्म 1952 में तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में चिदंबरम तालुका में हुआ था – जो थिलाई नटराज मंदिर और थिलाई काली मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। श्री वेंकटरमन रामकृष्णन एक कुलीन परिवार से ताल्लुक रखते हैं जिसमें उनके माता-पिता के साथ-साथ कई रिश्तेदार काफी शिक्षित हैं उनमें से कई  वैज्ञानिक, डॉक्टर, प्रोफेसर, इंजीनियर आदि हैं और प्रतिष्ठित पदों पर आसीन हैं। उनके पिता महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय बड़ौदा में जैव रसायन के विभागाध्यक्ष थे और उनकी मां 1959 में मैकगिल विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की थीं।

श्री वेंकटरमन रामकृष्णन की स्कूली शिक्षा वडोदरा, गुजरात में कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल में हुई, क्योंकि उनके पिता उनके जन्म के तीन महीने बाद ही गुजरात के बडोदरा आए थे। वह एक मेधावी छात्र थे जिन्होंने 1971 में बड़ौदा के महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान प्रतिभा छात्रवृत्ति प्राप्त कर भौतिकी में बीएससी किया था। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे उच्च शिक्षा के लिए यूएसए गए और 1976 में ओहियो विश्वविद्यालय से डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री प्राप्त की, ताकि टोमोयासु तनाका की देखरेख में पोटेशियम डाइहाइड्रोजन फॉस्फेट (केडीपी) के फेरोइलेक्ट्रिक चरण संक्रमण में शोध किया जा सके।

श्री टोमोयासु तनाका 1971-1989 तक भौतिकी और खगोल विज्ञान विभाग में प्रोफेसर थे और उन्होंने जापान में ओहियो विश्वविद्यालय और चुबू विश्वविद्यालय के बीच साझेदारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बाद में श्री रामकृष्णन ने दो साल के लिए कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन डिएगो में जीव विज्ञान का अध्ययन करने का विकल्प चुना और सैद्धांतिक भौतिकी से जीव विज्ञान के अध्यन के लिए प्रेरित होकर विषय में बदलाव किया। यह उनके करियर का टर्निंग पॉइंट था।

श्री रामकृष्णन ने येल विश्वविद्यालय में श्री पीटर मूर और स्टीफन व्हाइट के साथ पोस्ट डॉक्टरेट फेलो के रूप में राइबोसोम पर काम करना शुरू किया। श्री पीटर मूर उनके आजीवन संरक्षक रहे जिन्होंने उन्हें राइबोसोम से परिचय  कराया। और स्टीफन व्हाइट जिन्होंने उन्हें राइबोसोमल प्रोटीन के क्रिस्टलोग्राफी में आने के लिए प्रोत्साहित किया। इस स्ट्रीम में अपनी फेलोशिप पूरी करने के बाद उन्होंने एक फैकल्टी का पद पाने के लिए बहुत संघर्ष किया और उन्होंने यूएसए में विश्वविद्यालयों में  लगभग 50 बार आवेदन किया था  लेकिन वे सफल नहीं हो सके, क्योंकि वह यूएस के मूल निवासी नहीं थे, हालांकि वे उस समय वहां के नागरिक थे।

1983 से 1995 के बीच 12 से अधिक वर्षों तक उन्होंने ब्रुकहेवन नेशनल लेबोरेटरी में एक एक स्टाफ साइंटिस्ट के रूप में राइबोसोम पर काम किया। और लंबे समय के बाद आखिरकार उन्हें 1995 में यूटा विश्वविद्यालय और 1999 में बायोकेमिस्ट्री के प्रोफेसर के रूप में फैकल्टी का पद मिला और वे कैम्ब्रिज, इंग्लैंड के मेडिकल रिसर्च काउंसिल लेबोरेटरी ऑफ मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में आए जहां उन्होंने राइबोसोम की संरचना और कार्य के लिए काम किया जिसने उन्हें स्थापित कर दिया और उन्हें 2009 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

1999 में, श्री रामकृष्णन की प्रयोगशाला ने 30S सबयूनिट की 5.5 एंगस्ट्रॉम रिज़ॉल्यूशन संरचना प्रकाशित की। अगले वर्ष, उनकी प्रयोगशाला ने कई एंटीबायोटिक दवाओं के साथ राइबोसोम और उसके विस्तार के 30S सबयूनिट की पूरी आणविक संरचना का निर्धारण किया। इसके बाद ऐसे अध्ययन किए गए जो प्रोटीन जैव संश्लेषण सुनिश्चित करने वाले तंत्र में संरचनात्मक अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। 2007 में, उनकी प्रयोगशाला ने अपने टीआरएनए और एमआरएनए लिगैंड्स की जटिलता के साथ पूरे राइबोसोम की परमाणु संरचना का निर्धारण किया।

नोबेल पुरस्कार जीतने के अलावा, उन्होंने कई अन्य उपाधियाँ एवं पुरस्कार भी अपने नाम किए हैं जैसे चिकित्सा के लिए लुइस-जीनटेट पुरस्कार; दत्ता लेक्चरशिप एंड मेडल ऑफ द फेडरेशन ऑफ यूरोपियन बायोकेमिकल सोसाइटीज (एफईबीएस)। 2008 में उन्होंने ब्रिटिश बायोकेमिकल सोसाइटी का हीटली मेडल जीता। उन्हें २०१० में चिकित्सा विज्ञान अकादमी का मानद फेलो चुना गया था, और बड़ौदा के महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय, यूटा विश्वविद्यालय और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से मानद उपाधि प्राप्त की है। वह ऑक्सफोर्ड के सोमरविले कॉलेज के मानद फेलो भी हैं। और 2020 में वह अमेरिकन फिलॉसॉफिकल सोसाइटी के लिए चुने गए।

उन्हें 2010 में भारत का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म विभूषण भी प्रदान किया गया। रामकृष्णन को 2012 में मॉलिक्यूलर बायोलॉजी की सेवाओं के लिए नाइट की उपाधि दी गई थी, लेकिन वे “सर” जैसी उपाधि का उपयोग नहीं करते हैं। उसी वर्ष, उन्हें FEBS द्वारा सर हंस क्रेब्स मेडल से सम्मानित किया गया। 2017 में, रामकृष्णन को अमेरिकन एकेडमी ऑफ अचीवमेंट का गोल्डन प्लेट अवार्ड मिला। श्री रामकृष्णन को 14 दिसंबर 2013 को एनडीटीवी चैनल, द्वारा 25 महानतम जीवित भारतीयों में से एक के रूप में शामिल किया गया था।

श्री रामकृष्णन यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के ब्रिटिश निर्णय के पक्ष में नहीं थे क्योंकि उनकी राय में इसके कारण ब्रिटेन की प्रतिष्ठा पर आधात होता था। दूसरे, वह काम करने वाले वैज्ञानिकों के लिए एक अच्छी जगह से बंचित होना था। उन्होंने यूरोपीय संघ को पत्र लिखकर दोनों को क्षति होने का का संकेत भी दिया। श्री रामकृष्णन हमेशा दूरदर्शी दृष्टिकोण के साथ भारत में अनुसंधान और विकास पर अधिक निवेश करने की वकालत करते रहे है।

पिछले साल वह दिल्ली में थे, उस समय भी उन्होंने सरकार द्वारा अनुसंधान और विकास पर अधिक खर्च करने की वकालत की थी। उनका कहना था नोबेल पुरस्कार प्राप्त करना किसी देश के अच्छे विज्ञान का परिचयक नहीं है, यह तो किसी के मेहनत  का फल है। यदि भारत को नोबेल पुरस्कार मिलता है तो यह इंगित करता है कि एक व्यक्ति ने सभी बाधाओं को पार करने में सफल रहा है जैसे डॉ सी वी रमन ने ने अनेक बाधाओं के बाबजूद नोबेल पुरस्कार जीता।

उनका कहना है कि संविधान विज्ञान पर बेहतर खर्च करने का निर्देश देता है, लेकिन सरकारें अभी तक इसकी परवाह नहीं की है। भारत चीन के साथ तब तक प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता जब तक कि देश उतना खर्च न करे जितना दूसरे देश कर रहे हैं। उनका कहना है कि भारत को देश के भीतर संभावनाओं की तलाश करनी चाहिए और इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि वे भविष्य में क्या कर सकते हैं, क्या विकसित किया जा सकता है।

यह कोई नई फसल, दवा, टीके या कोई अन्य चीजें हो सकती हैं। स्वदेशी विज्ञान के साथ, भारत प्रौद्योगिकी और अनुप्रयोग में नेतृत्व कर सकता है क्योंकि इसमें क्षमता है, जरूरत इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की है। अन्यथा पिछड़ा होने के कारण देश हमेशा कहीं और की गई खोजों को अपनाने की कोशिश करता रहेगा। भारत को यह विश्वास करना होगा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी लंबे समय में देश को उन्नति की रह पर ले जाने में मदद करेंगे।

About Narvil News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

Abhijit Vinayak Banerjee

Nobel Memorial Prize winner Mr Abhijit Vinayak Banerjee study helped thousands of people to live better lives

Mr Abhijit Vinayak Banerjee is an Indian origin economist who is famous for working and ...