जूनियर बच्चन अभिषेक बच्चन

जूनियर बच्चन को ‘उमराव जान‘ के सेट पर हुआ था ऐश्वर्या से प्यार| जूनियर बच्चन के नाम से मशहूर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और अभिनेत्री जया बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन और सुलझे हुए अभिनेताओं में से एक है। अभिषेक बच्चन का जन्म 5 फरवरी 1976 को मुंबई में हुआ था। अभिषेक बच्चन ने अपनी स्कूली शिक्षा जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई से की थी, उसके बाद अभिषेक ने बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, मुंबई से अपनी आगे की पढ़ाई की थी| कुछ समय के लिए यह मॉडर्न स्कूल, वसंत विहार, दिल्ली में भी पढ़े थे। बाद में यह एंग्लो कॉलेज, स्विट्ज़रलैंड से पढाई की। इसके बाद अभिषेक ने बोस्टन विश्वविद्यालय में भी दाख़िला लिया, लेकिन किन्ही निजी कारणों से वह अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए और बोस्टन विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ कर, वापस भारत आ गए।  अभिषेक बच्चन ने अपने करियर की शुरुआत एक एलआईसी एजेंट के तौर पर की। इसके बाद उन्होंने अपने पिता की कंपनी ‘एबीसीएल’ में काम किया|

लेकिन जल्द ही अभिषेक ने फिल्म जगत का रुख करते हुए साल 2000 में आई, फिल्म ‘रिफ्यूज ‘ से  बतौर अभिनेता फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन फिल्म में अभिषेक के अभिनय को काफी सराहा गया। इसके बाद साल अभिषेक को पूर्व मिस वर्ल्ड एवं अभिनेत्री ऐश्वर्या रॉय के साथ फिल्म ‘ढाई अक्षर प्रेम के’ और ‘कुछ ना कहो’ में अभिनय करने का मौका मिला। लेकिन यह फिल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल रही। इस दौरान अभिषेक और ऐश्वर्या दोनों में दोस्ती हो गई। लेकिन फिल्म की शूटिंग खत्म होने के साथ दोनों अलग हो गए।

इसके बाद साल 2001 में अभिषेक को धर्मेश दर्शन की फिल्म ‘हां मैंने भी प्यार किया है’ में करिश्मा कपूर और अक्षय कुमार के साथ अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान अभिषेक बच्चन और करिश्मा कपूर के बीच दोस्ती हो गई और फिल्म की शूटिंग के साथ ही दोनों के बीच की नज़दीकियां भी बढ़ने लगी। साल 2003 में दोनों की सगाई हो गई लेकिन यह रिश्ता शादी तक नहीं पहुंच पाया और तीन महीने बाद ही दोनों के रिश्ते में दरार आ गई और यह रिश्ता टूट गया। उधर अभिषेक अपने करियर में लगातार स्ट्रगल कर रहे थे
लेकिन करियर में उनकी किस्मत ने साथ नहीं दिया और चार साल में उनकी एक के बाद एक लगभग 15 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर असफल रही l  लेकिन इसके बावजूद अभिषेक ने हार नहीं मानी और पूरी मेहनत और लगन से वह अपने करियर पर फोकस कर रहे थे।

साल 2004 में अभिषेक बच्चन को मणिरत्नम की फिल्म ‘युवा’ में अजय देवगन, विवेक ओबराय, रानी मुखर्जी, एशा देओल और करीना कपूर के साथ अभिनय करने का मौका मिला। मगर अभिषेक की यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन इस फिल्म में अभिषेक के अभिनय को दर्शकों ने पसंद किया और इसके साथ ही अभिषेक को इस फिल्म में अपने शानदार अभिनय के लिए अपने करियर का पहला फिल्म फेयर पुरस्कार मिला। इसके बाद साल 2004 में ही अभिषेक बच्चन को संजय गांधवी द्वारा निर्देशित फिल्म ‘धूम’ में अभिनय करने का मौका मिला। यह फिल्म अभिषेक की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुई। फिल्म में अभिषेक ने अपने अभिनय से न सिर्फ अपनी पहचान बनाई, बल्कि दर्शकों के दिलों को भी जीता।

इसके बाद अभिषेक को साल 2005 में आई फिल्म ‘बंटी और बबली’ में अभिनय करने का मौका मिला। फिल्म में अभिषेक के अभिनय को काफी पसंद किया गया और यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। इसके साथ ही इस फिल्म की दिलचस्प बात यह रही कि इस फिल्म के जरिये अभिषेक बच्चन को फिल्म के गाने ‘कजरा रे’ में ऐश्वर्या के साथ फिर से अभिनय करने का मौका मिला, जिसके बाद दोनों की नजदीकियां बढ़ी। अभिषेक की किस्मत बार-बार ऐश्वर्या से टकरा रही थी। हर कोई इंडस्ट्री में जब ऐश्वर्या के साथ कम से कम एक फिल्म में काम करना चाहता था, तो वहीं अभिषेक को ऐश्वर्या के साथ बार-बार फिल्म में काम करने का मौका मिल रहा था। साल 2006 में आई फिल्म ‘उमराव जान’ के सेट पर दोनों को प्यार हुआ और फिल्म की शूटिंग के साथ ही यह प्यार परवान चढ़ा।

इसके बाद दोनों ने फिल्म ‘धूम 2 ‘और ‘गुरु’ में साथ में अभिनय किया और इस दौरान दोनों ने शादी का फैसला लिया। अभिषेक और ऐश्वर्या ने 20 अप्रैल 2007  को परिवार की सहमति से शादी कर ली। उनकी एक बेटी आराध्य हैं। अभिषेक ने कई फिल्मों में शानदार अभिनय किया जिसमें सरकार, दस, ब्लफमास्टर, कभी अलविदा न कहना,  गुरु, सरकार राज, पा, बोल बच्चन, हॉउसफुल, बिग बुल आदि शामिल हैं। फिल्मों में अभिनय के अलावा अभिषेक को गाने का भी बहुत शौक है और उन्होंने कई फ़िल्मी गीत को अपनी आवाज़ दी है। अभिषेक बच्चन ने फिल्म ‘धूम’ में दिलबरा, ब्लफमास्टर में ‘राइट हियर राइट नाउ, फिल्म बोल बच्चन में बोल बच्चन आदि कई फिल्मों में गाने गाये है। इसके अलावा अभिषेक बच्चन ने फिल्म ‘पा‘ और ‘शमिताभ‘ को प्रोड्यूस भी किया है।

लगातार कई फ़्लॉप फ़िल्मे देने के बावजूद अभिषेक आज बॉलीवुड के सफलतम अभिनेताओं से एक है। अभिषेक उन लोगों के लिए जीता जाता उदाहरण है, जो लोग करियर के शुरुआती दौर में आने वाली कठिनाइयों से मायूस हो जाते है। एक स्टार किड होने के बावजूद अभिषेक ने अपनी मेहनत और प्रतिभा से एक खास मकाम हासिल किया है। अभिषेक बच्चन सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं। देश-विदेश में उनके चाहने वालों की संख्या लाखों में हैं।

About Narvil News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

हिंदी फिल्म जगत के मशहूर शायर और गीतकार …. जावेद अख्तर

पापा कहेते है बड़ा नाम करेगा ….. ! बहुमुखी प्रतिभा के धनी मशहूर शायर, लेखक, ...