sushant singh rajput

चाँद पर जमीन खरीदने वाले पहले बॉलीवुड अभिनेता थे सुशांत सिंह राजपूत

सुशांत सिंह राजपूत आज हमारे बीच नहीं है। लेकिन वह बॉलीवुड के उन अभिनेताओं में से एक थे ,जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और शानदार अभिनय की बदौलत कम समय में वह मकाम हासिल किया जिसका सपना हर स्ट्रगलिंग एक्टर देखता हैं।बॉलीवुड में अपनी खास पहचान बनाने वाले हैंडसम अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी,1986 को बिहार के पटना में कृष्णा कमार सिंह और उषा सिंह के घर हुआ था। अपनी प्रारंभिक शिक्षा पटना के सेंट कैरेंस हाई स्कूल से लेने के बाद आगे की पढाई के लिए वह दिल्ली आ गए और दिल्ली के कुलाची हंसराज माॅडल स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद सुशांत ने दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजिनयरिंग से मैकेनिकल इंजिनयरिंग की पढ़ाई की। लेकिन इंजिनयरिंग में उनका मन नहीं लगा।कहा जाता है सुशांत अपनी मां उषा सिंह के बहुत करीब थे ,लेकिन साल 2002 में उनकी मां बाथरूम में पेअर फिसलने से गिर गई और उनका ब्रेन हेमरेज हो गया और उनका निधन हो गया। उस समय सुशांत 16 साल के थे। मां के निधन के बाद सुशांत के पिता और उनकी तीन बहनों श्वेता, प्रियंका और मीतू ने मिलकर उन्हें संभाला और भरपूर प्यार दिया। सुशांत ने अपने करियर की शुरुआत बैकअप डांसर के रूप में की और कई फिल्मफेयर अवार्ड शो में अपने डांस का जलवा बिखेरा। इसी दौरान सबसे पहले बालाजी टेलीफिल्मस की कास्टिंग टीम की नजर उनपर पड़ी। जिसके बाद सुशांत को टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक ‘किस देश में है मेरा दिल’ में काम करने का मौका मिला और यहीं से सुशांत के अभिनय करियर की शुरुआत हुई। इसके बाद सुशांत को एकता कपूर के मशहूर धारावाहिक ‘पवित्र रिश्ता’ में अभिनय करने का मौका मिला। जीटीवी पर प्रसारित होने वाले इस धारावाहिक में सुशांत द्वारा निभाए गए मानव देशमुख के किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया। इस धारावहिक में उनके साथ लीड रोल में अभिनेत्री अंकिता लोखंडे थी। इस धारावाहिक की शूटिंग के दौरान सुशांत और अंकिता का रील लाइफ लव रियल लाइफ लव में बदल गया और दोनों ने खुल्लम खुल्ला अपने प्यार का इजहार भी किया लेकिन 6 साल के लम्बे रिलेशनशिप के बाद साल 2016 में दोनों का ब्रेकअप हो गया । हालाँकि ब्रेकअप की असली वजह सामने नहीं आई। वहीं अंकिता से रिश्ता टूटने के बाद सुशांत का नाम अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती से जुड़ने लगा था।
साल 2013 सुशांत के लिए भाग्यशाली रहा। इस साल उन्हें बड़े पर्दे पर प्रदर्शित हुई फिल्म ‘काय पो चे‘ में मुख्य भूमिका में अभिनय करने का मौका मिला।अभिषेक कपूर निर्देशित इस फिल्म में सुशांत के साथ इस फिल्म में सुशांत के साथ अमित साध, राजकुमार राव और अमृता पूरी भी अहम भूमिका में थी। दोस्ती पर आधारित इस फिल्म में सुशांत के अभिनय को दर्शकों ने काफी पसंद किया गया।इसके साथ ही उन्हें इस फिल्म के लिए स्क्रीन अवार्ड का बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड मिला । इसके बाद सुशांत परिणीति चोपड़ा के साथ फिल्म शुद्ध देसी रोमांस, आमिर खान एवं अनुष्का शर्मा के साथ फिल्म पीके और दिबाकर बनर्जी निर्देशित फिल्म डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी में नजर आये। लेकिन साल 2016 में आई फिल्म ‘एमएस.धोनी द अनटोल्ड स्टोरी‘ ने सुशांत को सफलता की उचाईयों पर ला खड़ा किया। इसके बाद सुशांत कई फिल्मों में शानदार अभिनय करते नजर आये। उनकी कुछ प्रमुख फिल्मों में राब्ता, वेलकम टू न्यूयार्क, केदारनाथ, सोनचिरैया, छिछोरे, ड्राइव, दिल बेचारा आदि शामिल हैं।

दिल बेचारा सुशांत की आखिरी फिल्म थी। लेकिन इस फिल्म से पहले ही सुशांत सिंह राजपूत इस दुनिया को अलविदा कह गए थे। सुशांत के दोस्त मुकेश छाबड़ा निर्देशित इस फिल्म में सुशांत के अपोजिट अभिनेत्री संजना संघी मुख्य भूमिका में नजर आई।
अभिनय के अलावा सुशांत ‘जरा नच के दिखा 2’ और ‘झलक दिखला जा 4’ जैसे डांसिग शोज के प्रतिभागी भी रहे ।

इन सब के अलावा सुशांत खगोल शास्त्र तथा खगोलभौतिकी में भी रुचि रखते थे और उनके पास एक टेलिस्कोप भी था।यही नहीं एक इंटरव्यू में सुशांत ने खुलासा किया था कि उन्होंने चाँद पर ‘सी ऑफ़ मस्क़वी‘ नाम की जगह पर जमीन का एक टुकड़ा खरीदा है,जिसे वह अपनी टेलिस्कोप की मदद से देख सकते थे।इस तरह सुशांत चाँद पर जमीन खरीदने वाले बॉलीवुड के पहले अभिनेता थे।कहा जाता है अभिनेता शाहरुख़ खान के पास भी चाँद पर जमीन है लेकिन वह उन्हें किसी फैन ने गिफ्ट की है। सुशांत कई सामजिक कार्यों से भी जुड़े हुए थे।
अपने अभिनय ,सादगी और ख़ूबसूरत मुस्कान से लाखों दिलों को जीतने वाले सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून को अपने घर पर सुसाइड कर लिया था। 15 जून को परिवार के मौजूदगी में मुंबई में ही अंतिम संस्कार किया गया। उनके निधन की खबर ने हर किसी को स्तब्ध कर दिया।वहीं सुशांत के सुसाइड के बाद वहां कोई सुसाइड नोट नहीं मिलने के कारण मुंबई पुलिस इस मामले की छानबीन कर रही थी। कई लोगों से पूछताछ करने के बाद भी यह साफ़ नहीं हो पाया कि एक कामयाब अभिनेता रह चुके सुशांत ने इतना बड़ा कदम क्यों उठाया। कुछ लोग उन्हें डिप्रेशन का शिकार भी बता रहे थे तो कुछ उनके सुसाइड को मर्डर। सुशांत के निधन के बाद उनके पिता ने भी सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर एफआईआर दर्ज करवाया था,क्योंकि रिया चक्रवर्ती सुशांत के निधन से कुछ दिन पूर्व तक सुशांत सिंह राजपूत के साथ उनके फ्लैट पर थी और उन्होंने सुशांत के पैसों से दो कंपनी भी खरीदी और सुशांत की एक कम्पनी अपने भाई को पार्टनरशिप के तौर पर रखा। वहीं इस मामले में रिया पर एफआईआर दर्ज होने के बाद बिहार पुलिस ने भी अपने स्तर से इस मामले की जाँच पड़ताल की लेकिन इसमें मुंबई पुलिस से उन्हें किसी तरह का सहयोग नहीं मिला।मुंबई और बिहार पुलिस के बीच इस मामले को लेकर हो रही खींचतान के बाद बिहार सरकार ने केंद्र सरकार से इस मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग की,जिसे केंद्र सरकार सरकार ने अपनी स्वीकृति दे दी थी लकिन सुप्रीम कोर्ट से इस मामले पर फैसला आना बाकी था । वहीं 19 अगस्त 2020 को सुप्रीम कोर्ट ने भी इस मामले की जाँच सीबीआई के हाथों में सौंप दी।हालाँकि इन सब के बीच सुशांत सिंह राजपूत मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा रिया चक्रवर्ती और उसके परिवार समेत कई लोगों से भी पूछताछ की थी। सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद सुशांत के परिवार के साथ साथ उनके तमाम चाहने वालों को उम्मीद है कि सच सामने जरूर आएगा और सुशांत को इन्साफ मिलेगा।

सुशांत हमेशा अपने चाहनेवालों के दिलों में जीवित रहेंगे।उनकी खूबसूरत मुस्कुराहट और शानदार अभिनय को भूलना असंभव है।उनका निधन मनोरंजन जगत की अपूरणीय क्षति है।

About Narvil News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

हिंदी फिल्म जगत के मशहूर शायर और गीतकार …. जावेद अख्तर

पापा कहेते है बड़ा नाम करेगा ….. ! बहुमुखी प्रतिभा के धनी मशहूर शायर, लेखक, ...